Reading Time: 1 minute
एम4पीन्यूज़,चंडीगढ़।

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने मैगनेटिक चिप वाले कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। एसबीआई चंडीगढ़ ब्रांच के अधिकारी ने बताया कि भारतीय स्टेट बैंक ने मैगनेटिक चिप वाले कार्ड ब्लॉक कर दिए हैं। अब लोगों को ईवीएम चिप वाले डेबिट कार्ड बनवाने होंगे।

एसबीआई की वेबसाइट पर यह जानकारी मौजूद है। बैंक ने 28 फरवरी से सभी मैगनेटिक चिप वाले डेबिट कार्ड्स को ब्लॉक करने शुरु कर दिये हैं। जान लिजिए कि बैंक ने इन्हें परमानेंट ब्लॉक कर दिया है। पता चला है कि ये भारतीय रिजर्व बैंक के आदेश पर किया गया है। इसके पीछे सिक्योरिटी को वजह बताया जा रहा है। इसी के तहत अब एसबीआई ईवीएम चिप वाले कार्ड अपने कस्टमर को दे रहा है।

अधिकारी ने बताया कि जिनके कार्ड ब्लॉक किए जा रहे हैं, उन्हें एक एसएमएस आएगा। जिसमें यह बताया जाएगा है कि आपका कार्ड इस तारीख और समय से ब्लॉक किया जा रहा है। जिसके बदले में वह अपने कस्टमर को ईवीएम चिप वाले कार्ड रिप्लेस कर रहा है। ऐसे में आपके लिए जानना जरूरी है कि आपका कार्ड किस कैटेगरी में आता है। साथ ही अगर कार्ड आपका ब्लॉक हो गया है तो उसे कैसे रिप्लेस करा सकते हैं।

ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई :
नए कार्ड के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इसके तहत आपका नेट बैंकिंग अकाउंट होना जरूरी है। आप एसबीआई की
www.onlinesbi.com वेबसाइट पर जाकर अपने नेट बैंकिंग के जरिए लॉग इन कर सकते हैं। लॉग इन होने के बाद आपको ई-सर्विसेज सेक्शन में जाना होगा। जहां पर एटीएम कार्ड सर्विस में जाकर दूसरी डिटेल्स देनी होगी। जिसके बाद आपका कार्ड रिप्लेस हो सकेगा।

अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग नहीं करना चाहते हैं, तो आपको बैंक की होम ब्रांच जाकर नए कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बैंक इसके लिए किसी तरह की कोई फीस नहीं लेगा।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment