Reading Time: 2 minutes

-घरों में इस साल के अंत तक पाइप गैस की सुविधा देगी अदानी गैस लिमिटेड कंपनी

M4PNews|Chandigarh

दरवाजे पर दस्तक देंगे अदानी, गुजराती बिजनैस टायकून गौतम अदानी की कंपनी जल्द ही आपके दरवाजे पर दस्तक देगी। इस साल के अंत तक अदानी गैस लिमिटेड कंपनी इस क्षेत्र के घरों तक पाइप के जरिए नैचुरल गैस मुहैया करवाने की तैयारी में है। वैसे तो पैट्रोलियम एंड नैचुरल गैस रैग्यूलैटरी बोर्ड ने 8 मई 2013 को ही इस योजना पर मोहर लगाते हुए अदानी गैस लिमिटेड व इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड को चंडीगढ़ सिटी गैस डिट्रीब्यूशन का कार्य आवंटित कर दिया था लेकिन कागजी औपचारिकताओं का पेंच फंसने के कारण इस योजना की रफ्तार थोड़ी सुस्त पड़ गई। हालांकि अब कंपनी की कोशिश जल्द से जल्द सिटी गैस सर्विस को चालू करने की है। ज्योग्राफिकल एरिया के हिसाब से यह गैस पाइप लाइन चंडीगढ़, पंचकूला, मोहाली, पिंजौर, कालका, परवाणु, बरोटीवाला से होते हुए बद्दी नालागढ़ तक बिछाई जाएगी।

दादरी-बवाना-नंगल से लिंकअप
सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन को दादरी-बवाना-नंगल की मुख्य नैचुरल गैस पाइप लाइन से राजपुरा के आसपास लिंकअप किया जाएगा। 12 इंच की गैस पाइप लाइन राजपुरा से बनूड़ होते हुए मोहाली में एरोसिटी की तरफ टर्न लेगी, जहां से सैक्टर-67, फेज-9 व 10 के बीच चंडीगढ़ की तरफ नाक की सीध में सुखना पथ पर सैक्टर-20 के गुरुद्वारा चौक से दक्षिण मार्ग पर ट्रिब्यून चौक पहुंचेगी। यहां से टर्न लेकर यह गैस पाइप लाइन ट्रांसपोर्ट लाइट पाइंट होते हुए चंडीगढ़-पंचकूला मार्ग के साथ-साथ जीरकपुर-पंचकूला-कालका हाईवे तक पहुंचेगी। इसके बाद इसे नालागढ़ तक विस्तार दिया जाएगा।
city gas distribution
मध्य मार्ग के जरिए शहर में 8 इंच गैस पाइप लाइन
ट्रांसपोर्ट लाइट पॉइंट पर 12 इंच गैस पाइप लाइन (लाल रंग) से 8 इंच स्टील गैस पाइप लाइन (फोटो में दिखाए नीला रंग) को लिंक किया जाएगा। 8 इंच की यह गैस पाइप लाइन मध्य मार्ग से होते हुए क्रिड इंस्टीट्यूट के चौराहे पर सरोवर पथ से होते हुए यूटी गेस्ट हाउस चौराहे से टर्न लेकर सैक्टर-3ए व 10ए के चौराहे तक पहुंचेगी। यहां से उद्यान पथ पर होकर यह गैस पाइप लाइन दूरदर्शन चौक पर पहुंचेगी। यहां से सैक्टर-25 की तरफ टर्न लेकर यह गैस पाइप लाइन पश्चिम मार्ग पर सैक्टर-40 से होते हुए मोहाली के सैक्टर-71, सैक्टर-53, फेज-3 से होकर फेज-7 व 8 के बीच सड़क से होते हुए एयरपोर्ट रोड़ पहुंचेगी। इसके बाद एयरपोर्ट रोड से होते हुए यह गैस पाइप लाइन दोबारा मौली-बेदवान गांव के आसपास 12 इंच गैस पाइप लाइन के साथ टच हो जाएगी।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment