Reading Time: 2 minutes
एम4पीन्यूज।

दिसंबर में जो ‘दंगल’ भारत में शुरू हुआ था, उसकी धूल अब चीन में उड़ रही है। लगभग पांच महीने बाद इसे चीन में बीते शुक्रवार को रिलीज किया गया है। पहले दिन से ही आमिर खान की इस फिल्म ने बाॅक्स आॅफिस का अखाड़ा अपने नाम कर लिया और केवल पांच दिन में सवा सौ करोड़ के पास खड़ी है।

शुक्रवार को चीन में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ ने वहां पांच दिन में ही 100 करोड़ रुपए से कहीं ज्यादा कमाई कर ली है। मंगलवार को हुई कमाई के आंकड़े जारी हो चुके हैं और फिल्म के कुल कलेक्शन 123.67 करोड़ रुपए हो गया है।

पहले दिन इस फिल्म ने चीन में केवल 13.29 करोड़ रुपए कमाए थे लेकिन फिर कमाई बढ़ती चली गई। दूसरे दिन इसे लगभग 27 करोड़ मिले। संडे भी बढ़िया रहा और 30 करोड़ इसे चाइनीज बाॅक्स आॅफिस पर मिल गए। पहले वीकेंड पर इसे वहां 72 करोड़ रुपए की कमाई हुई।

इसे चीन में नए नाम से रिलीज किया गया है। वहां इसे Shuai jiao baba नाम मिला है जिसका हिंदी में मतलब है ‘आओ बाबा कुश्ती लड़ें’। चीन में 7000 स्क्रीन्स इसे हासिल हुईं। वहां कुल मिलाकर 40000 स्क्रीन्स हैं इसलिए आमिर की फिल्म की रिलीज का पैमाना काफी बड़ा माना जा रहा है।

वैसे अभी भी दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ‘पीके’ थी। ‘पीके’ की दुनियाभर में ग्राॅस कमाई 792 करोड़ रुपए है। दो दिन पहले ‘बाहुबली 2’ इससे आगे हो गई है और 1000 करोड़ से ज्यादा कमा चुकी है। ‘दंगल’ ने चीन में रिलीज होने से पहले दुनियाभर में 743 करोड़ रुपए कमाए थे। अब यह कमाई चीन में रिलीज से काफी बढ़ गई है। ‘दंगल’ ने इसे पछाड़ दिया है और दुनियाभर से इसकी कमाई अब 865 करोड़ रुपए के करीब है।

आमिर इस सफलता से बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा है ‘चीनी आॅडियंस का शुक्रिया, जिन्होंने इस बार भी हमें खूब प्यार दिया।’ इससे पहले आमिर की फ़िल्म ‘3 इडियट्स’ को भी चीन में बड़े पैमाने पर रिलीज किया गया था। फ़िल्म ‘3 इडियट्स’ 1970 दशक के बाद, पहली भारतीय फिल्म थी जिसे चीन में रिलीज किया गया था।

आमिर खान की चीन में धाक है क्योंकि ‘पीके’, ‘3 इडियट्स’ और ‘धूम 3’ चीन बॉक्स ऑफिस पर शीर्ष तीन उच्चतम श्रेणी में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई थीं। आमिर की फिल्म ‘पीके’ चीन में सर्वश्रेष्ठ उच्चतम कमाई करने वाली भारतीय फिल्म का खिताब भी अपने नाम कर चुकी है। फ़िल्म ने 140 करोड़ की मोटी कमाई बॉक्स ऑफिस पर दर्ज कराई। इसे 4000 स्क्रीन के विशाल पैमाने पर रिलीज किया गया था।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment