Reading Time: 3 minutes

फ़ेसबुक मैसेंजर में मौजूद हैं ऐसे कमाल के फीचर्स

एम4पीन्यूज। चंडीगढ़ 

फ़ेसबुक मैसेंजर आपके हर समय का साथी बनना चाहता है। ये ऐप अब इतना बड़ा हो गया है कि इसे डाउनलोड करते समय एक बार सोचना पड़ेगा। ये आपके लिए सब कुछ करना चाहता है। ऐसा कहिए कि लगभग सब कुछ, अगर आप 164 मेगाबाइट के इस ऐप को अपने स्मार्टफोन पर अलग से जगह देने को तैयार हो जाते हैं। इससे कहीं ऐसा नहीं हो कि आपके दूसरे ऐप के लिए जगह थोड़ा तंग हो जाए।

हाल में अपने 100 करोड़ से ज़्यादा इस्तेमाल करने वालों के लिए उसने ऐसे कई नई सर्विस लॉन्च की है। इससे चैट, कॉल, वीडियोकॉल, गेम्स जैसी कई सर्विस बस आपको अपने मैसेंजर पर मिल जाएंगे, जो कि दूसरे मैसेंजर पर नहीं मिलते हैं। फ़ेसबुक का ऐसा करने की वज़ह साफ़ है। चीन और जापान जैसे देशों में मैसेंजर जैसी सर्विस बहुत ही पसंद की जाती है। इन दोनों देशों में लोग ढेर सारे ऐप डाउनलोड नहीं करते हैं, लेकिन एक ही ऐप को इस्तेमाल कर तरह-तरह के काम करने के आदी हैं। अगर दूसरे देश के लोगों को कुछ ऐसी ही आदत लग जाए तो फेसबुक मैसेंजर उनकी पहली पसंद बन सकता है।

फ़ेसबुक मैसेंजर के जरिये अदा करिये बिल :
फेसबुक मैसेंजर ऐप में महानगर से संबंधित सेवाएं मौजूद हैं जैसे डॉक्टर से समय तय करना, बिजली का बिल चुकाना, टैक्सी बुक करना या वीजा रिन्यू करना। इसके अलावा कुछ निजी तस्वीरें और वीडियो खास दोस्तों के ग्रुप में शेयर करने की भी सुविधा मौजूद है। अगर कोई अमरीका में रहता है तो मैसेंजर के जरिए आप कई बिल का भुगतान कर सकते हैं।

ऐसे सेंड करें अपने सीक्रेट मैसेज :
सबसे पहले मैसेंजर के ऐप को लॉन्च कीजिये और उसके बाद ‘कंपोज़’ बटन पर क्लिक कीजिये। नए मैसेज वाला जो स्क्रीन आएगा उसके दाहिनी तरफ ऊपर में ‘सीक्रेट’ लिखा होगा। जब आप पहली बार ऐसे ‘सीक्रेट’ मैसेज भेज रहे हैं तो मैसेंजर आपको बताएगा कि जो मैसेज भेज रहे हैं वो दूसरे डिवाइस पर एन्क्रिप्टेड रूप में जाएगा। वहां पर ओके पर क्लिक कर दीजिये। जिसे भी ऐसा मैसेज भेजना है, अपने फ़ोन बुक से उसका नाम चुन लीजिये। अगर उसके पास मैसेंजर का सबसे नया वर्जन नहीं है तो वो मैसेज नहीं पढ़ सकेगा।

मैसेज होंगे खुद डिलीट :
फेसबुक मैसेंजर पर ऐसे मैसेज भेजना अब संभव है जो दूसरा कोई नहीं पढ़ सकता है और वो थोड़ी देर में खुद ही डिलीट हो जाता है। इसके लिए दो लोग जो चैट कर रहे हैं उन्हें फेसबुक मैसेंजर का सबसे नया वर्जन चाहिए। लेकिन मैसेज भेजने के तरीका थोड़ा अलग होता है।

चैटिंग करते हुए भी खेलें गेम :
फेसबुक मैसेंजर में आप किसी से बातचीत के दौरान गेम भी खेल सकते हैं। यह रियल टाइम मल्टीप्लेयर गेम है जिसमें दो या दो से ज्यादा लोग एक साथ शामिल हो सकते हैं। इंस्टैंट गेम्स में कई गेम्स हैं जिनमें पैक मैन, स्पेस इनवेडर्स और वर्ड गेम जैसे सिंपल गेम्स शामिल हैं। यह काफी फास्ट हैं और क्लिक करते ही शुरू हो जाते हैं। फेसबुक इसके जरिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा मैसेंजर यूज टाइमिंग बढ़ाना चाहती है। जाहिर है जब इससे लोग गेम खेलेंगो तो यूजर इंगेज टाइम तो बढ़ेगा ही।

ऐसे खेलें फेसबुक मैसेंजर में गेम्स :
नए वर्जन के फेसबुक मैसेंजर में आपको चैट बॉक्स के नीचे एक गेम कंट्रोलर का आइकन दिखेगा। यहां क्लिक करते ही आपके सामने गेम्स की लिस्ट खुलेगी जहां से आप किसी एक गेम को सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आपको जिनके साथ गेम खेलना है उनका नाम सेलेक्ट करना होगा फिर आप उन्हें चैंलेंज कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना जरूरी है, क्योंकि ये गेम ऑफलाइन नहीं हैं।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment