इस बार गर्मी तोड़ेगी सारे रिकॉर्ड, गुजरात में येलो अलर्ट
Reading Time: 2 minutes
एम4पीन्यूज| 

मार्च का महीना खत्म हो रहा और साथ ही गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि एयरपोर्ट के पास तापमान 36 डिग्री दर्ज किया गया। जो पिछले सात सालों में सबसे अधिक तापमान था। हालांकि मौसम विभाग ने पहले ही संभावना जता दी थी कि इस बार मार्च पिछले सालों की गर्मी का रिकार्ड तोड़ सकता है। रविवार रात का तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि आने वाले समय में तापमान में और बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। खासकर रात के तापमान में। दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में पिछले दस दिनों में ही तापमान 13 डिग्री तक उछल गया है। मौसम विभाग ने कहा कि अप्रैल और मई माह खासे गर्म रहेंगे।

गुजरात में येलो अलर्ट
गुजरात का अहमदाबाद शहर पहले ही तेज गर्म हवाएं झेल रहा था, सोमवार को तापमान भी नए हाई पर पहुंच गया। शहर का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री दर्ज किया गया। अहमदाबाद नगर निगम ने गर्मी को देखते हुए ‘येलो अलर्ट’ की घोषणा कर दी है और हीट ऐक्शन प्लान (HAP) पर काम शुरू कर दिया है, ताकि लू और गर्मी से होने वाली मौतों और डीहाइड्रेशन के मामले कम किए जा सकें।

मुंबई में गर्मी का रिकॉर्ड
सूरज की तपिश मुंबईकरों को झुलसा देने वाली गर्मी से रू-ब-रू करा रही है। दिन का तापमान रिकॉर्ड स्तर की ओर बढ़ रहा है। परीक्षा के दिनों में छोटे-बड़े विद्यार्थियों की दोहरी परीक्षा हो रही है। मौसम विज्ञानियों ने इसे गर्मी का आगाज बताया है, तो डॉक्टरों ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री और न्यूनतम 21.5 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि आर्द्रता 65 प्रतिशत रही। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले तीन दिन चंडीगढ़ सहित हरियाणा व पंजाब में मौसम ड्राई रहना वाला है। इससे गर्मी बढ़ने के पूरे आसार हैं। मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले तीन दिन अधिकतम तापमान 37 डिग्री के पास दर्ज किया जा सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 22 से 23 डिग्री के बीच।

कब कितना अधिकतम तापमान रहा
साल                तापमान
2016                 33.4
2015                 33.6
2014                 30.7
2013                 31.1
2012                 34.1
2011                  33.0
2010                 38.2

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment