Reading Time: 1 minute

स्टेशनों पर 139 डायल करने पर मिलेगी कुली, टैक्सी की सुविधा

एम4पीन्यूज। चंडीगढ़

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। अब यात्री एक नंबर 139 डायल कर स्टेशन पर कुली और टैक्सी सेवाएं ले सकते हैं। व्हीलचेयर, पिक एंड ड्राप और कुली सेवाएं सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध होंगी।

क्या कहना है IRCTC का
IRCTC के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक ए.के. मनोचा के मुताबिक,139 इंटरेक्टिव वॉइस रेस्पोंस (आई.वी.आर.) पर यात्री सुविधाओं का विस्तार करने का निर्णय किया है। इस नंबर का इस्तेमाल ज्यादातर पैसेंजर नेम रिकॉर्ड (पी.एन.आर.), सीट, किराया पूछताछ एवं भोजन की बुकिंग के लिए किया जाता है। हमने हाल ही में यात्रियों को 139 पर ट्रेन आरक्षण निरस्त करने और रिफंड का दावा करने की अनुमति देने वाली सुविधाएं शुरू की हैं।

यह सुविधाएं होंगी उपलब्ध
उन्होंने कहा कि पिक एंड ड्राप सेवा से प्रमुख स्टेशनों पर यात्री कैब किराए पर ले सकेंगे। चुनिंदा ट्रेनों में कनफर्म टिकट वाला कोई भी यात्री शुल्क के आधार पर इस सुविधा का विकल्प चुन सकता है। ऐसी ट्रेनों की सूची बुकिंग के समय उपलब्ध कराई जाएगी। वीजा, मास्टर, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से इस सुविधा में बुकिंग के लिए इस्तेमाल किए जा सकते है। इस सुविधा के तहत दिव्यांग, बुजुर्ग और जरूरत मंद यात्रियों को प्लेटफार्म पर व्हीलचेयर की भी मिलेगी। इस सुविधा के लिए बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट से की जा सकती है।

12 भाषाओं में की जा सकेगी बुकिंग
139 नंबर पर बुकिंग अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, पंजाबी, मराठी, कन्नड़, मलयालम, तमिल, तेलगू, बंगाली, आसाम और उडिय़ा भाषा में की जा सकती है।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment