अगर खरीदना चाहते हैं सोना तो इस स्‍कीम में करें इनवेस्‍ट, पहुंचे पोस्ट ऑफिस
Reading Time: 2 minutes
एम4पीन्यूज।

क्या आप भी गोल्ड में इंवेस्टमेंट करना चाहते हैं, तो देर किस बात की ? फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के पहले सरकारी गोल्ड बॉन्ड की बिक्री शुरु हो गई है जो 28 अप्रैल तक चलेगी। यानी सोमवार से शुक्रवार के बीच आप भी इस स्कीम में इंवेस्टमेंट कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

गोल्ड बॉन्ड्स की कीमत 2,901 रुपये प्रति ग्राम :
अक्षय तृतीया पर डाक विभाग ने गोल्ड बांड जारी किया है। कोई भी ग्राहक 28 अप्रैल तक किसी भी डाक घर से स्वर्ण बांड खरीद सकता है। इसकी दो हजार नौ सौ एक रुपये प्रति ग्राम कीमत रखी गई है। एक व्यक्ति एक ग्राम से लेकर 500 ग्राम तक सोना खरीद सकता है।

इसके लिए डाक घर में एप्लीकेशन फार्म भर कर देना होगा। आवेदन पत्र के साथ राशि भी डाक घर में जमा करानी होगी। राशि जमा कराने के बाद डाक घर रसीद देगा। रसीद मिलने के एक महीना के बाद गोल्ड बांड का सर्टिफिकेट मिलेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के क्लियरेंस के बाद ग्राहक को बांड देंगे। आरबीआई की साइट से बांड सर्टिफिकेट टाइम बाउंड में ही डाउनलोड करने की सुविधा मिलेगी।

यह बांड डाक घर की हेड आफिस में ही डाउन लोड होगा। सर्टिफिकेट डाउन लोड होने के बाद संबंधित डाक घरों को भेजा जाएगा और वे डाक घर अपने ग्राहकों को बांड देंगे। बांड पर 2.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। यह बांड आठ वर्ष के लिए है। पांच वर्ष के बाद ग्राहक उसे तुड़वा सकते हैं। सेक्टर-17 स्थित जीपीओ के सीनियर पोस्टमास्टर एसएस कौशल ने बताया कि पिछले वर्ष 482 बांड डाक घर से बेची गई।

12 मई को जारी किए जाएंगे ये गोल्ड बॉन्ड्स
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक फाइनेंशियल ईयर 2017-18 के सरकारी गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सीरीज-वन के बॉन्ड्स के लिए आवेदन 24 अप्रैल से 28 अप्रैल तक किया जा सकता है। आरबीआई की मानें तो ये बॉन्ड्स 12 मई को जारी किए जाएंगे।

गोल्ड बॉन्ड्स का मूल्य 0.999 शुद्धता वाले सोने की इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित इस सप्ताह (सोमवार से शुक्रवार तक) की औसत कीमत के आधार पर तय किया गया है। यह कीमत 2,951 रुपये प्रति ग्राम रही।

50 रुपये प्रति ग्राम छूट देने का फैसला
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और सरकार ने आपसी सलाह के बाद गोल्ड बॉन्ड्स पर 50 रुपये प्रति ग्राम छूट देने का फैसला किया है। जिसके बाद यह 2,901 रुपये प्रति ग्राम हो गई है।

अधिकतम 500 ग्राम सोने के मूल्य के बराबर के बॉन्ड
इन गोल्ड बॉन्ड्स की बिक्री बैंक, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एनएसई और बीएसई के माध्यम से की जाएगी। इस योजना के तहत न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम सोने के मूल्य के बराबर राशि के बॉन्ड खरीदे जा सकते हैं।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment