नोटबंदी के बाद अब सोशल मीडिया पर छाया ‘मोदी कीनोट’, जानें है क्या ये
Reading Time: 2 minutes
एम4पीन्यूज, चंडीगढ़

2000-500 के नोट में देखिए मोदी का विडियो!

नोट बंदी के बाद से सोशल मीडिया में हर दिन कुछ न कुछ नया ट्रेंड हो रहा है। सोशल साइट्स पर पहले जहां लोग नए दो हजार के नोट को ट्रेंड कर रहे थे वहीं अब दो दिन से एक एप ‘मोदी कीनोट’ ट्रेंड में चल रही है। 25 एमबी डाटा खर्च करने के बाद इस एप को डाउनलोड किया जा रहा है। डाउनलोड के बाद इस एप में जब दो हजार के नए नोट को स्कैन किया जाता है, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण चल पड़ता है, जो अंग्रेजी में है।

एप सिर्फ एंड्राएड फोन के प्ले स्टोर से डाउनलोड हो रहा है, वहीं एप्पल स्टोर में इसको डाउनलोड करने का कोई प्रावधान नहीं है। वैसे तो प्रधानमंत्री का कोई भी भाषण यू-ट्यूब पर देखा जा सकता है, लेकिन नोट को स्कैन करने के बाद चलने वाले भाषण पर सोशल मीडिया में अलग-अलग कमेंट्स आ रहे हैं। प्ले स्टोर के डाउनलोड सेक्शन में कोई इस एप को सिर्फ फन के लिए बता रहा है, तो कोई इस एप को नोट के सिक्योरिटी फीचर से जुड़ा हुआ बता रहा है। इतना ही नहीं, सोशल मीडिया में तो यह भी चर्चा है कि जिस नोट को स्कैन करने के बाद प्रधानमंत्री का भाषण नहीं चलेगा, वह नोट नकली है। अब ऐसी चर्चाओं में कितनी सच्चाई है, इसका तो कोई प्रमाण कहीं नहीं मिलता। इतना जरूर है कि एप्प ट्रेंड में आने के बाद इसे खूब डाउनलोड किया जा रहा है।

एंड्राएड वालों की ले रहे मदद :
दो ही दिन में मोदी कीनोट एप ऐसे छा गया है कि जिसे भी इस बारे पता चल रहा है, वह डाउनलोड करके देखना चाहता है कि आखिर माजरा क्या है? परेशान तो एप्पल आई-फोन वाले हो रहे हैं, क्योंकि आई-फोन चलाने वाले इस एप को अपने फोन में तो चला नहीं पा रहे। ऐसे में वह अपने जानने वाले लोगों के एंड्राएड फोन में एप को डाउनलोड करा रहे हैं।

फेसबुक की पोपुलर सर्च में एप्प :
सबसे बड़ी सोशल साइट फेसबुक पर मोदी कीनोट एप पोपुलर सर्च में आ गया है। फेसबुक पर हजारों लोग इस एप को लेकर चर्चा कर रहे हैं। इतना ही नहीं, बाकायदा फेसबुक यूजर स्टेट्स अपडेट कर रहे हैं कि वाचिंग मोदी ‘कीनोट’ ।

इन 4 चरणों से आप भी देख सकते हैं मोदी का वीडियो :

– इसके लिए आपको पहले अपने एंड्रायड फोन में ‘मोदी की नोट’ ऐप डाउनलोड करना होगा।
– ऐप को इंस्टाल कर ‘मोदी की नोट’ पर क्लिक करें।
– 2000 का नोट लें और उसे कैमरे से स्कैन करें।
– स्कैन के बाद नोट पर दिखेगा मोदी का वीडियो।

इसके अलावा यदि हम इस परिक्षण को 100, 500 और 1000 के नोट के ऊपर करते हैं तो यह ऐप काम नहीं करता लेकिन जैसे ही कैमरे को 2000 के नोट के ऊपर लेकर जाते हैं तभी नोट पर मोदी की नोट प्रतिबंध की स्पीच शुरू हो जाती है।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment