अब इन बैंकों में नहीं बदले जा सकेंगे पुराने नोट, RBI ने भेजा नोटिस
Reading Time: 1 minute

भूलकर भी न जाएं यहां नोट बदलने

एम4पीन्यूज, चंडीगढ़

चंडीगढ़ : नोटबंदी के फैसले के बाद एक तरफ जहां बैंक ब्रांचों और एटीएम के बाहर लोगों की लंबी-लंबी लाइनें देखी जा रही है वहीं कई जगह गड़बड़ियों की शिकायतें भी सामने आई हैं। आरबीआई ने लोगों की शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए देश की सभी जिला सहकारी बैंकों में नोट बदलवाने पर रोक लगा दिया है। सहकारी केंद्रीय बैंक के डेढ़ लाख ग्राहक पिछले चार दिन से बैंक में लेन-देन के लिए चक्कर काट रहे हैं। बैंक प्रबंधन अब तक ग्राहकों के अकाउंट में न तो पुराने नोट जमा कर रहा है और न ही नोट बदल रहा है। इसका कारण हैै कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सहकारी बैंकों में पुराने 500 व 1000 के नोट को जमा और बदलने की प्रक्रिया को बंद कर दिया है।

आर.बी.आई. के नए निर्देश का असर प्रमंडल की 16 बैंक शाखाओं पर होगा। इन बैंकों में मुख्य रूप से किसानों के खाते अधिक हैं। करीब एक लाख से अधिक खाता धारकों के सामने अब असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है।

धान की खरीद व विभिन्न राष्ट्रीय स्कीम के लोन भुगतान आदि में भी किसानों को दिक्कत आएगी। आरबीआई के चीफ जनरल मैनेजर पी विजया कुमार के पत्र के मुताबिक, सहकारी बैंक के खाता धारक नए नियम के तहत प्रत्येक सप्ताह 24 हजार रुपए की निकासी कर सकते हैं। यह निकासी की सुविधा 24 नवंबर तक होगी। मगर सहकारी बैंक खाता धारक से पुराने 500 व 1000 का नोट जमा नहीं लेंगे। साथ ही इन पुराने नोट के बदले नए नोट बदलने का भी काम नहीं होगा।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment