नोटबंदी: लोगों की बढ़ेगी मुसीबत, बैंक और डाकघरों में भी अब जमा नहीं होंगे पुराने नोट
Reading Time: 1 minute

लघु बचत योजनाओं के तहत नहीं जमा होंगे पैसे

एम4पीन्यूज, चंडीगढ़। 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के भी सभी डाक और बैंक प्रबंधनों को पुराने नोट जमा नहीं करने के आदेश जारी किए हैं। बुधवार दोपहर को आरबीआई के आदेश मिलते ही हिमाचल में पुराने नोट लेकर लघु बचत योजनाओं में उन्हें जमा करने का काम बंद कर दिया है।

आरबीआई ने देशभर के राष्ट्रीयकृत बैंकों और डाकघरों में 30 दिसंबर तक अपने खातों में पुराने नोट जमा करवाने की मोहलत दी हुई है, लेकिन बुधवार को आरबीआई की ओर से जारी आदेश के बाद लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। अब लघु बचत योजनाओं में पुराने नोट जमा नहीं होंगे।

रिक्यूरिंग डिपॉजिट अकाउंट (आरडी), टाइम डिपॉजिट अकाउंट (टीडी), मनथली इन्कम स्कीम अकाउंट (एमआईएस), सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस), पब्लिक प्रोबिडेंट फंड अकाउंट (पीपीएफ), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी), किसान विकास पत्र (केवीपी) और सुकन्या समृद्धि अकाउंट में अब 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट जमा नहीं होंगे।

केंद्रीय सहकारी बैंकों में केंद्र सरकार ने पहले ही पुराने नोट जमा नहीं करने का फैसला लिया है। अब लघु बचत योजनाओं के खातों को भी इस दायरे में लाकर सरकार ने प्रदेश के लाखों लोगों को बड़ा झटका दिया है।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment