स्टूडेंट्स को नहीं उठाना होगा बस्ते का बोझ, अब ऑनलाइन पढ़ें किताबें वो भी इस तरह
Reading Time: 1 minute
एम4पीन्यूज|चंडीगढ़

अब किताबें ऑनलाइन पढ़ी जा सकती हैं और नए सेशन यह सुविधा शुरू हो रही है। पंजाब सरकार ने एक अहम निर्णय लेते हुए एक अप्रैल को शुरू होने जा रहे शैक्षणिक सत्र में स्कूली विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन अधिक से अधिक पाठ्य पुस्तकों को बेवसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध करवाने का फैसला किया है।

इस संबंध में एजुकेशन बोर्ड के अफसरों के साथ शनिवार को हुई मीटिंग के बाद पंजाब की शिक्षा राज्य मंत्री अरुणा चौधरी ने बताया कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की बेवसाइट के बुक्स फोल्डर में राज्य के सरकारी स्कूल में लागू कुल 350 किताबों में से 107 अपलोड कर दी गई हैं।
बोर्ड की वेबसाइट पर ऐसे पढ़ें किताबें :
15 अप्रेल तक 22 और व 30 मई तक 17 और किताबें बेवसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। शिक्षा मंत्री अरुणा चौधरी चौधरी मुताबिक 84 किताबें एनसीईआरटी की स्वीकृति से बेवसाइट पर अपलोड करने के आदेश दिए हैं। शिक्षा विभाग के अफसरों को आदेश दिया है कि पहली से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए विभिन्न विषयों की लगभग 350 पुस्तकों में यदि कोई तबदीली की जरूरत है तो उसको शीघ्र पूरा करके छपाई के कार्य में तेजी लाई जाए।

किताबों को वेबसाइट से डाउनलोड करके छपवाने की अनुमति बोर्ड के अलावा किसी और को नहीं होगी। एनसीईआरटी से स्वीकृति लेकर इन पुस्तकों को भी बोर्ड की बेवसाइट पर अपलोड करने के काम में तेजी लाने के आदेश दिए गए हैं।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment