Reading Time: 1 minute
एम4पीन्यूज। 

मनाली पहुंच रहे सैलानियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। बताया जाता है कि रोहतांग पास आम वाहनों के लिए खोल दिया गया है।यह साल में केवल चार-पांच महीनों के लिए ही खुला रहता है। अक्टूबर में बर्फबारी होने के कारण यह बंद हो जाता है। यह मनाली को लाहौल-स्पीति और जांस्कर से भी जोड़ता है।

25 मई तक खुलेगा बारालाचा दर्रा
रोहतांग के राहला फाल व राहनी नाला में ग्लेशियर व एवलांच के चलते काम काफी जोखिम भरा था। वहीं रोहतांग टनल के यातायात के लिए खुल जाने के बाद भी बीआरओ उसकी देखरेख करता रहेगा। उन्होंने कहा कि ग्राम्फू-काजा मार्ग को खोलने के लिए 2-3 दिन में काम शुरू कर दिया जाएगा और जून के अंत तक इस मार्ग के खुलने की आशा है। बीआरओ ने कहा कि दारचा से सरचू तक स्नो क्लीयरिंग कार्य को अंजाम दिया जा रहा है और पटसेउ ब्रिज तक रोड को क्लीयर कर दिया गया है। बारालाचा दर्रे को 25 मई तक खोल दिया जाएगा।

राज्य सरकार तय करेगी पर्यटकों के जाने तक का रास्ता
मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग को डबल लेन करने का काम चल रहा है, जिसमें से 70 प्रतिशत सडक को डबल लेन कर लिया गया है। रोहतांग के लिए पर्यटक वाहनों को जाने की अनुमति प्रदान करने को लेकर पूछे गए प्रश्न के जबाव में उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन को तय करना है कि रोहतांग मार्ग में कहां तक पर्यटकों को जाने की अनुमति दी जाए। इस अवसर पर बीआरओ 70 आरसीसी के कार्यकारी कमांडर मयंक सहित बीआरओ के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद रहे।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment