अरविंद केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट से झटका, नहीं रुकेगी सुनवाई
Reading Time: 1 minute

अरुण जेटली मानहानि मामले में बड़ा झटका

एम4पीन्यूज, चंडीगढ़

अरुण जेटली मानहानि मामले में अरविंद केजरीवाल को आज सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की याचिका खारिज कर दी है। पटियाला हाउस कोर्ट में उनके खिलाफ आपराधिक मानहानि का मामला चलता रहेगा।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा ऐसा कोई कानून नहीं है जो यह कहता हो कि सिविल और आपराधिक मामले एक साथ नहीं चल सकते। यह भी कानून नहीं है कि हाईकोर्ट किसी सिविल मामले में कोई आदेश सुनाता है तो उसका असर निचली अदालत में चल रहे आपराधिक केस पर पड़ेगा। केजरीवाल के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में सिविल मानहानि और पटियाला हाउस में आपराधिक मानहानि के मामले चलते रहेंगे।

केजरीवाल की ओर से पेश वकील राम जेठमलानी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा अगर दोनों केस एक साथ चलेंगे तो यह उनके साथ ही केस में दोहरा कानून इस्तेमाल करना होगा। अगर हाईकोर्ट का फैसला आ जाता है तो निचली अदालत उस फैसले से प्रभावित होगी, इसलिए पटियाला हाउस कोर्ट में चल रही आपराधिक कार्रवाई पर रोक लगाई जाए।

केजरीवाल की याचिका में दम नहीं :
न्यायमूर्ति पिनाकी चंद्र घोष की अध्यक्षता पीठ ने कहा कि केजरीवाल की इस याचिका में कोई दम नहीं है। न्यायालय ने कहा कि मानहानि मामले में दीवानी मुकदमा के फैसले को आपराधिक मानहानि याचिका को समाप्त करने का आधार नहीं बनाया जा सकता। पीठ ने कहा कि वह इस मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले में हस्तक्षेप नहीं करेगी। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आपराधिक मानहानि के मुकदमे पर रोक लगाने की उच्चतम न्यायालय से गुहार लगायी थी।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment