अब No tension, बिना नुक्सान 13 जनवरी के बाद भी कर सकेंगे कार्ड से पेमेंट
Reading Time: 2 minutes
एम4पीन्यूज।

तेल एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज स्पष्ट किया है कि डिजिटल लेन-देन के जरिए पैट्रोल और डीजल खरीदने पर पैट्रोल पंपों और ग्राहकों से किसी प्रकार का एमडीआर शुल्क नहीं वसूला जाएगा। पैट्रोल पंपों पर 13 जनवरी के बाद भी कार्ड से भुगतान स्वीकार किया जाता रहेगा। इतना ही नहीं तेल कंपनियां और बैंक एमडीआर शुल्क को लेकर बातचीत कर रही हैं।

 

पहले 13 जनवरी तक टाल दिया था फैसला
पी.एम.ओ. के दखल के बाद पूरे मामले में रविवार देर रात तक बैंक, सरकार और पैट्रोल पंप एसोसिएशन के बीच बातचीत चलती रही। रात करीब 11 बजे बैंकों ने एसोसिएशन को लिखित में बताया कि पैट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के दखल के बाद एमडीआर (मर्चेंट डिस्काउंट रेट) वसूली 13 जनवरी तक टाल दिया था। लेकिन सोमवार यानि आज ही प्रधान ने यह फैसला लिया है।

 

सरकार का फैसला हर हालत में मान्य होगा
प्रधान ने कहा, पैट्रोल पंप मालिकों को सरकार का फैसला मानना होगा। मामले को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। बैंक और पैट्रोल पंप मालिकों को बैठकर विवाद को हल कर लेना चाहिए ताकि उन्हें और लोगों को एक्स्ट्रा चार्ज न देना पड़े। बैंकों ने डीलर्स को शनिवार को नोटिस भेजकर यह जानकारी दी थी कि हर ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी चार्ज लिया जाएगा। डीलर्स का कहना है कि अगर हम हर ट्रांजैक्शन पर बैंकों को 1 फीसदी चार्ज देंगे तो हमारा मार्जिन खत्म हो जाएगा।

 

गौरतलब है कि पैट्रोल पंप मालिकों और बैंकों के बीच कार्ड पेमेंट को लेकर शुरु हुआ विवाद फिलहाल सुलझ गया है। 13 जनवरी तक अब पैट्रोल पंप पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने में लोगों को कोई परेशानी नहीं होगी, क्योंकि बैंकों ने ट्रांजेक्शन चार्ज लेने का फैसला टाल दिया है। आगे क्या होगा इसे लेकर जलद ही बैंकों और सरकार के बीच बैठक में फैसला लिया जाएगा।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

news

Truth says it all

Leave a comment