Reading Time: 2 minutes
एम4पीन्यूज|

Google ने मंगलवार को ये जानकारी दी कि कंपनी ने खासतौर पर भारत के लिए डिजाइन किए गए एक खास मोबाइल ऐप यूट्यूब गो को लॉन्च किया है. इस ऐप के जरिए यूजर्स आसानी से वीडियोज को डाउनलोड और शेयर कर पाएंगे. ये अभी एंड्रायड प्ले स्टोर में बीटा वर्जन में उपलब्ध है. इस बीटा वर्जन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इस ऐप को हम भारत में एक टेक्निकल क्रांति की तरह देख सकते हैं, क्योंकि भारत एक ऐसा देश है जहां फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी अभी भी एक बड़ी समस्या है.

भारत में इस ऐप के आने से स्लो इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स भी तेजी से वीडिया देख पाएंगे. जो भारत के लिए अपने आप में एक क्रांतिकारी बदलाव होगा. Google ने इस ऐप की घोषणा पिछले साल सितंबर में की थी, लेकिन यूट्यूब ने अब जाकर इसे यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया है. गूगल के तरफ से आए बयान में कहा गया है कि, उन्होंने थोड़ा समय ऐप की बेहतर टेस्टिंग और गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए लिया था. YouTube Go मेन यूट्यूब ऐप का लाइटर वर्जन है जिससे यूजर्स को डेटा के इस्तेमाल में ज्यादा कंट्रोल मिलेगा साथ ही यूजर्स स्लो इंटरनेट कनेक्शन की स्थिति में भी ऐप को बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे.

इस ऐप में चार चीजों पर खास ध्यान :
1) इस ऐप को ऑफलाइन ऑप्टिमाइजेशन किया गया है .
2) इसके सर्च को इंप्रू किया गया है.
3) इसमें वीडियो शेयरिंग पर ध्यान दिया गया है .
4) इंटरनेट यूसेज को कम किया गया है. .

स्मार्ट प्रीव्यू फीचर है खास :
इसमें स्मार्ट प्रीव्यू फीचर दिया गया है जिससे यूजर्स को यह पता चलेगा कि जो वीडियो वो देखने या सेव करने जा रहा है उसमें क्या है.

यूजर इंटरफेस काफी आसान :
इस ऐप का यूजर इंटरफेस काफी सिंपल है और इसमें 10 डिफॉल्ट वीडियो दिखते हैं. नीचे सर्च बार दिया गया है जहां से आप वीडियो सर्च कर सकते हैं. फिलहाल कंपनी ने यह नहीं बताया है कि यह iOS के लिए कब उपलब्ध होगा.

स्लो इंटरनेट में भी सेव होंगे वीडियो :
गूगल ने कहा है कि इस ऐप के जरिए स्लो इंटरनेट कनेक्शन में भी जनता आराम से वीडियो सेव कर सकती है. फिलहाल बीटा वर्जन का यह ऐप पांच भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है, लेकिन आने वाले दिनों में 10 लैंग्वेज मिलेंगे.

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment