जाइये ‘चाइना टू लंदन’ सिर्फ 18 दिनों में
Reading Time: 1 minute

-18 दि‍नों में 12000 कि‍लोमीटर का सफर करेगी तय

एम4पीन्यूज। 

अब चाइना से लंदन तक का सफर मात्र 18 दिनों में तय किया जा सकता है। चीन ने लंदन के लि‍ए पहली मालगाड़ी सेवा शुरू कर दी है। यह ट्रेन तकरीबन 12000 कि‍लोमीटर का सफर तय करेगी। दुनि‍या की दूसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी ने अपने कारोबारी रि‍श्‍तों को और वि‍स्‍तार देने के लि‍ए यह कदम उठाया है।

इस वक्‍त चीन मंदी की मार से भी जूझ रहा है। ट्रेन चीन के शि‍नजि‍यांग स्‍थि‍त इंटरनेशनल कमोडि‍टी हब यीवू से रवि‍वार को रवाना हुई। चाइना रेलवे कॉरपोरेशन, सीआरसी से मि‍ली जानकारी के मुताबि‍क यह ट्रेन 18 दि‍नों में तकरीबन 12000 कि‍लोमीटर का सफर तय करेगी। यीवू में घरेलू इस्‍तेमाल की छोटी चीजें खूब बनती हैं और इस ट्रेन में कपड़े, बैग, सूटकेस जैसे घरेलू सामान लदे हुए हैं।

यह ट्रेन कजाकि‍स्‍तान, रूस, बेरारूस, पोलैंड, जर्मनी, बेल्‍जि‍यम और फ्रांस से होते हुए लंदन पहुंचेगी। लंदन यूरोप का वह 15वां देश है जो चाइना-यूरोप फ्रेट ट्रेन सर्वि‍स से जुड़ गया है।

सीआरसी के मुताबि‍क, इस सेवा से चीन और ब्रिटेन के कारोबारी रि‍श्‍ते और सुधर जाएंगे और पश्‍चि‍मी यूरोप में उसकी पकड़ अच्‍छी हो जाएगी। अपने एक्‍सपोर्ट को और मजबूत करने के लि‍ए चीन ने करोड़ों डॉलर के कनेक्‍टि‍वि‍टी प्रोजेक्‍ट को लांच कि‍या है। इसका नाम वन बेल्‍ट वन रोड (सि‍ल्‍क रूट) रखा गया है।

Recommend to friends
  • gplus
  • pinterest

About the Author

Leave a comment